अगर भारत पाकिस्तान के खिलाफ 2023 विश्व कप में नहीं खेलता है तो क्या होगा?

क्रिकेट विश्व कप शुरू होने में अब 99 दिन शेष हैं। क्रिकेट विश्व कप की शुरुआत 16 अक्टुम्बर को ऑस्ट्रेलिया में होगी। अगर देश में पुलवामा आतंकी हमले के बाद हर बार की तरह भारत-पाकिस्तान क्रिकेट भविष्य का संकट है, तो एक सवाल उठाया गया है कि क्या भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना चाहिए।


भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ सभी तरह के संबंधों में कटौती की है


पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के साथ सभी रिश्ते पूरे हो रहे हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की छवि को हटाने के बाद, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन मोहाली स्टेडियम की गैलरी से पाकिस्तानी खिलाड़ियों की तस्वीरें हटा दी थीं। ऐसा ही कुछ राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन में भी देखने को मिला। भारत की उत्पादन कंपनी IMG RIL भी पाकिस्तान सुपर लीग के अन्य मैचों के उत्पादन से पीछे हट गई, अब भारत की वेबसाइट क्रिकइन्फो और चैनल डीडी स्पोर्ट्स ने भी PSL मैच नहीं दिखाने का फैसला किया है।

भार्गव ने कहा कि भारत को विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए


भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने भी कहा कि पाकिस्तान के साथ सभी रिश्ते पूरे होने चाहिए। हरभजन सिंह ने कहा है कि भारत को विश्व कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलना चाहिए। पाकिस्तान के साथ सभी क्रिकेट संबंध पूरे होने चाहिए। देश में कोई बड़ा क्रिकेट नहीं है।

भारत 23 अक्टुम्बर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा


भारत 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विश्व कप में अपना पहला मैच खेलेगा। भारत 23 अक्टुम्बर को पाकिस्तान के खिलाफ लड़ने वाला है। यह 28 फरवरी को दुबई में आईसीसी के साथ एक बैठक है जहां भारत विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने के बारे में बात कर सकता है। ऐसा होने पर भारत को 2 अंक गंवाने पड़ेंगे, साथ ही जुर्माना भी भरना पड़ेगा। भारत ने पिछले सात वर्षों से पाकिस्तान के साथ कोई प्रत्यक्ष श्रृंखला नहीं खेली है। दोनों देश आईसीसी आयोजनों में लगातार बने रहे हैं। फाइनल भारत-पाकिस्तान चैंपियंस ट्रॉफी में लड़ा गया था। विश्व कप में भारत का रिकॉर्ड बहुत अच्छा रहा है। भारत 6 वें विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ कभी नहीं हारा।

बीसीसीआई कोई बयान नहीं देता है


बीसीसीआई की ओर से अभी तक कोई प्रत्यक्ष बयान नहीं आया है। हालांकि, आईपीएल के चेयरमैन राजीव शुक्ला ने कहा कि जब तक सरकार मंजूरी नहीं देती, हम पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेलेंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रबंध निदेशक वसीम खान ने कहा है कि क्रिकेट ने हमेशा दोनों देशों के राजनीतिक तनाव को कम किया है और क्रिकेट खेलने के लिए उपयुक्त नहीं है।

अगर भारत विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच नहीं खेलता है?


एक सवाल यह भी है कि अगर भारत ने लीग मैच में पाकिस्तान के खिलाफ कोई मैच नहीं खेला और हमने 2 अंक गंवाए, तो भारत एक मजबूत टीम है जो अगले चरण तक पहुंच सकती है। अगर हम सोचते हैं कि पाकिस्तान सेमीफाइनल और फाइनल में भी भारत के खिलाफ आया था। क्या हुआ अगर तो क्या हम वर्ल्ड कप छोड़कर पाकिस्तान को वर्ल्ड कप का तोहफा देंगे? फिर हमें क्या करना चाहिए? खेलेंगे। और जब खेलते हैं, तो प्रत्येक विश्व कप के सभी निश्चित मैचों में खेलते हैं और जीतते हैं। भारत सरकार इस मामले पर क्या निर्णय लेती है, यह जल्द ही स्पष्ट हो जाएगा।

विश्व कप 1996 में भी ऑस्ट्रेलिया-विंडीज ने खेलने से इनकार कर दिया


1996 के भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान में आयोजित विश्व कप के दौरान, विश्व कप का आयोजन किया गया था। इस दौरान, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज ने सुरक्षा कारणों से श्रीलंका के खिलाफ अपनी जमीन पर खेलने से इनकार कर दिया। इन दोनों देशों के नहीं खेलने के कारण श्रीलंकाई टीम को स्कोर मिला और वह बिना किसी हिचकिचाहट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। उसके बाद, 2003 विश्व कप में, इंग्लैंड ने सुरक्षा कारणों से जिम्बाब्वे में हरारे के खिलाफ खेलने से इनकार कर दिया। विश्व कप दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे द्वारा आयोजित किया गया था। आईसीसी ने इंग्लैंड में नहीं खेलने पर असंतोष व्यक्त किया और जिम्बाब्वे को एक मुद्दा दिया।

1 thought on “अगर भारत पाकिस्तान के खिलाफ 2023 विश्व कप में नहीं खेलता है तो क्या होगा?”

  1. Pingback: विश्वकप से पहले रोहित शर्मा के सर लगी नई मुसीबत, अब फिर से नए बल्लेबाज की तलाश

Leave a Comment